गणेश वंदना






गीत-"गणेश वंदना"

तर्ज़ -यशोमति मैया से पूछे...

*********************


टेक-


तेरे नाम की देवा ,रटते हैं माला।

नजरें मेहर की करदो, गौरी के लाला।।


अंतरा-


सबसे पहले देवा, पूजा होय तुम्हारी।

ज्ञान और बुद्धि के, तुम तो भंडारी।।

कृपा निधान करो, उर में उजियाला।

खोलो घट का ताला...।।

नजरें मेहर की कर दो....


अंतरा-


एकदंत दयावंत, चारभुजा धारी।

माथे सिंदूर सोहे ,मूसे की सवारी।।

लंबी है सूंड सुंदर, बदन विशाला।

रूप है निराला।।

नजरें मेहर की करदो....


अंतरा-


बांझों की गोद भर दे, निर्धन को माया।

अंधों को आंख देते ,कोढ़ी को काया।।

तुमसा न दाता कोई ,जग प्रीत पाला।

सुनो दीनदयाला।।

नजरें मेहर की कर दे....


अंतरा-


तैंतीस कोट दैवा ,पार नहीं पावें। 

महिमा तुम्हारी हम, कहां तक गावें।।

कुंजी गुरु के चरणों, मस्तक डाला।

रख दी जो बाला।।

नजरें मेहर की कर दो गौरी के लाला।

तेरे नाम की देवा रटते हैं माला।।


यह गीत मुझे मेरे बाबा स्व श्री "कुंअर सिंह जी" की डायरी में मिला।वे सत्संग के शौकीन थे।फिल्मी गानों की तर्ज पर भक्ति गीत और कीर्तन लिखा करते थे। पुराने कागजों को तलाशते हुए उनकी कीर्तन की काॅपी हाथ लग गई।उसी में से यह गणेश वंदना आपके सामने है।


अभिलाषा चौहान 


टिप्पणियाँ

  1. आपकी लिखी रचना "पांच लिंकों के आनन्द शनिवार 07 सितंबर 2024 को लिंक की जाएगी .... http://halchalwith5links.blogspot.in पर आप भी आइएगा ... धन्यवाद! !

    जवाब देंहटाएं
  2. ॐ गणेशाय नमः !
    फ़िल्मी गाने की धुन पर बना कोई भजन मैं जब भी सुनता हूँ, मेरे दिलो-दिमाग में असली गाने के बोल गूंजने लगते हैं.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं आदरणीय आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए प्रेरणास्रोत है सादर

      हटाएं
  3. उत्तर
    1. गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं आदरणीय आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए प्रेरणास्रोत है सादर

      हटाएं
  4. वाह! यह तो बहुत ही सुंदर गणपति जी का भजन है

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए प्रेरणास्रोत है सादर

      हटाएं
  5. उत्तर
    1. गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं आदरणीय आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए प्रेरणास्रोत है सादर

      हटाएं
  6. गणेश चतुर्थी की हार्द‍िक शुभकामनायें अभ‍िलाषा जी, शानदार रचना , कैसा रहे गर आप इसे अपने मधुर कंठ से सुनायें...बाबा स्व श्री "कुंअर सिंह जी" अवश्य प्रसन्न होंगे

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. जी आदरणीया कोशिश करूंगी कि इसे अपनी आवाज दूं। गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं आपको, आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए प्रेरणास्रोत है सादर

      हटाएं
  7. गणेश चतुर्थी की आपको हार्दिक शुभकामनाएं। रिद्धि सिद्धि के दाता गणपति सभी को आरोग्य व सुख समृद्धि प्रदान करें 🙏
    बहुत सुन्दर भगवान गणपति वंदना।

    जवाब देंहटाएं
  8. सहृदय आभार रूपा जी आपको भी गणेशोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं, आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए प्रेरणास्रोत है सादर

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जिसे देख छाता उल्लास

सवैया छंद प्रवाह

देखूं आठों याम